एम पीछत्तीसगढ़भारत

गायों के लिए एंबुलेंस सेवा की हुई शुरुआत,,
1962 नंबर घुमाते ही यह एंबुलेंस वहां पहुंचेगी जहां बीमार गौमाता है।

भोपाल- मध्यप्रदेश में शुक्रवार से गाय और अन्य पशुओं के लिए एम्बुलेंस सेवा ( Cow Ambulance ) शुरू हो गई है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के लालपरेड मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में 406 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. ये एंबुलेंस प्रदेश के 1.87 करोड़ गौवंश समेत 4 करोड़ पशुओं का इलाज मुहैया कराएगी.

हर एंबुलेंस पर एक डॉक्टर और एक कंपाउंडर तैनात किया गया है. प्रत्येक ब्लॉक में एक एंबुलेंस रहेगी. एंबुलेंस भोपाल स्थित कॉल सेंटर से लिंक रहेगी. 1962 पर कॉल करते ही एंबुलेंस पशुओं का इलाज करने के लिए पहुंचेगी. पशुपालन विभाग ने इस योजना का क्रियान्वयन किया है. कुल बजट 147 करोड़ रुपए हैं. इसमें से 60 प्रतिशत केंद्र और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार दे रही है. हर साल इस योजना पर सैलरी और दवाईयां आदि पर करीब 47 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा.

पिछले चुनाव के घोषणा पत्र में किया था ऐलान
एंबुलेंस के शुभारंभ के लिए सरकार ने लालपरेड मैदान पर गौरक्षा संकल्प सम्मेलन आयोजित किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ‘गाय एंबुलेंस’ की सुविधा शुरू करते हुए कहा कि ‘गौ अभिलाषित फल देने वाली है, गौ से उत्तम और कोई नहीं है. हमने पिछले चुनाव में जनता को अपने संकल्प पत्र में कहा था कि हम गौ माता के लिए भी एंबुलेंस सेवा प्रारंभ करेंगे. आज वह दिन आ गया है भाइयों बहनों जब एंबुलेंस केवल इंसान के लिए नहीं होगी गौमाता के लिए भी होगी.’ गौ-पालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड की कार्य परिषद के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि ने बताया कि गोवंश के संरक्षण और संवर्धन में यह कदम बेहद प्रभावी साबित होगा.

SURAJ GUPTA

OWNER 7NEWSINDIA MO.9755797500

You cannot copy content of this page